Territorial Army Recruitment 2023 – भारतीय सेना में नौकरी पाने का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन  

Territorial Army Recruitment 2023
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Territorial Army Recruitment 2023: आर्मी की भर्ती का इंतजार करने वाले नवयुवकों के लिए एक बहुत ही सुनहरा मौका है। आर्मी भर्ती के द्वारा उम्मीदवारों के लिए टेरिटोरियल आर्मी की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आर्मी की भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन लिए जा रहे हैं। आर्मी भर्ती आवेदन की अंतिम तारीख 19 दिसंबर 2023 है। योग्य उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में आवेदन कर सकते है। 

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको टेरिटोरियल आर्मी भर्ती की पूरी जानकारी देंगे ताकि आप इस आवेदन फार्म को सही तरीके से भर सकें। आर्मी भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कुल 6 पदों की भर्ती होगी और इस भर्ती में उम्मीदवार द्वारा किए गए आवेदन 19 दिसंबर को शाम 5:00 बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इतने पदों के लिए कर सकते है आवेदन

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती 2023 

अनुभाग जानकारी
भर्ती का नाम टेरिटोरियल आर्मी भर्ती 2023
आवेदन की तारीख 20 नवंबर 2023 से 19 दिसंबर 2023 तक
आवेदन शुल्क (मुफ्त)
आयु कम से कम 18 वर्ष, अधिकतम 42 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता बीटेक कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर इंजीनियरिंग/आईटी और टेलीकॉम, बीएससी या समर्थत डिग्री में कम से कम 60% अंक

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती आवेदन शुल्क 

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती  में आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है, और यह पूर्णत: निशुल्क है। किसी भी जाति या वर्ग के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। और आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई भी शुल्क निर्धारित नहीं है।

  • जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 0/- रुपये
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी:  0 /- रुपये
  • भुगतान करने का तरीका: ऑनलाइन

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती आयु सीमा

आर्मी भर्ती के लिए आयु सीमा  निम्नलिखित है-

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 42 वर्ष

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती की शैक्षणिक योग्यता 

आर्मी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती प्रक्रिया में दो चरण होंगे। पहले चरण में सभी आवश्यक दस्तावेजों की जाँच और सत्यापन किए जाएंगे, इन सबके बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होगी।

दूसरे चरण में, एक प्रोफिशिएंसी टेस्ट आयोजित किया जाएगा, जिसमें तीन चरण होंगे। पहले चरण में, 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी, दूसरे चरण में, 100 अंकों का प्रैक्टिकल टेस्ट होगा, और तीसरे चरण में 300 अंकों का इंटरव्यू होगा।

टेरिटोरियल आर्मी भारती का सपना देख रहे युवकों के लिए निश्चित की गई शैक्षणिक योग्यता है। आवेदकों को कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, या कंप्यूटर साइंस में कम से कम 60% अंकों के साथ डिग्री होनी चाहिए।

टेरिटोरियल आर्मी रिक्तियों का विवरण

  • पद का नाम: स्पेशल वार्फेयर ऑफिसर
  • रिक्तियां: 06 पद

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती की आवेदन प्रक्रिया

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन होंगे। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया नहीं होगी। उम्मीदवारों को ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन करने होंगे। 

ऑफलाइन फॉर्म कैसे भरें

स्टेप 1:  उम्मीदवारों टेरिटोरियल आर्मी की भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवार  इस नोटिफिकेशन को टेरिटोरियल आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में भर्ती की सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई होगी, सभी जानकारी को उम्मीदवार ध्यान से पढ़ें।

स्टेप 2:  उम्मीदवार नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़े। नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद उम्मीदवारों ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म का लिंक उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन में मिलेगा। फॉर्म को डाउनलोड करके उसे प्रिंट करें।

स्टेप 3:  अब उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को भरना होगा। फॉर्म में दी गई सारी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि नाम, पता, जन्मतिथि, शैक्षिक योग्यता, और अन्य आवश्यक जानकारी को भरना होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि सारी जानकारी सही भरनी होगी। 

स्टेप 4:  जब उम्मीदार फॉर्म को भर लेते हैं, तो उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार करने की आवश्यकता होती है। इसमें आपकी प्रमाणित प्रति, शैक्षिक दस्तावेज, जन्म प्रमाणपत्र, और अन्य संबंधित दस्तावेज शामिल होते हैं। ये दस्तावेज उम्मीदवारों द्वारा अपने हाथों से भरे हुए होने चाहिए।

स्टेप 5:  उम्मीदवार अपने ऑफलाइन आवेदन फॉर्म को भरने के बाद, अधिकारियों के नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर और फॉर्म को भेजना होगा। उम्मीदवारों को  आवेदन को सही और पूरी जानकारी के साथ प्रस्तुत करना बेहद महत्वपूर्ण है।

इन सब प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को टेरिटोरियल आर्मी की भर्ती के लिए ऑफलाइन फॉर्म को सही तरीके से भर सकते हैं। आपके आवेदन के सफल प्रस्तुत से आपको आगे के चयन प्रक्रिया में भाग लेने का मौका मिलेगा। इसलिए, सभी जरूरी दस्तावेज और जानकारी को सही तरीके से प्रस्तुत करें। 

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती चयन प्रक्रिया

फेज 1: डॉक्यूमेंट चेक और प्रोफिशिएंसी टेस्ट

फेज 2: रिटन टेस्ट (100 मार्क्स)

फेज 3: प्रेक्टिकल टेस्ट (100 मार्क्स)

फेज 4: इंटरव्यू (300 मार्क्स)

टेरिटोरियल आर्मी भर्ती महत्वपूर्ण तिथियां

नोटिफिकेशन 16 नवंबर 2023
आवेदन की तारीख 20 नवंबर 2030
आवेदन की अंतिम तिथि 19 दिसंबर 2023
परीक्षा तिथि सूचना के अनुसार समय समय पर सूचित की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *