10 वीं पास वालों के लिए शानदार नौकरी, कैसे करें आवेदन, देखें पूरी जानकारी 

10 वीं पास वालों के लिए शानदार नौकरी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC Recruitment for 10th Pass: जो उम्मीदवार 10वीं पास है और वे सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो उनके परेशान होने की जरुरत नहीं है| आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी भर्ती के बारे में बताने वाले है जो 10वीं पास वालों के निकली है और वे घर बैठे इसका आवेदन कर सकते है| चलिए जानते है इस भर्ती के बारे में –

भर्ती की पूरी जानकारी विस्तार से 

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन SSC जल्दी ही 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी भर्ती प्रक्रिया निकालेगा। इस भर्ती के द्वारा जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जो उम्मीदवार एसएससी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करना चाहते है वो नीचे दी गई जानकारी को ज़रूर पढ़े। 

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF), सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF), इंडो ताइवान पुलिस फ़ोर्स (ITBP), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स (CIDF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), स्पेशल सिक्योरिटी फ़ोर्स (SSF) और नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) और असम राइफ़लस में राइफ़लमैन की भर्ती के माध्यम से जनरल ड्यूटी कांस्टेबल का पद मिल सकता है। 

SSC की और से जारी किए हुए परीक्षा कैलेंडर के अनुसार जनरल ड्यूटी GD कांस्टेबल के लिए नोटिफिकेशन 24 नवंबर को जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद जो भी उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करना चाहते है वो उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है। भर्ती आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर तक जारी रहेगी और फ़रवरी और मार्च 2024 में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: UPMSP UP Board Exam 2024: इस तारिख से होंगे यूपी बोर्ड की 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम, यहाँ देखें पूरा शेड्यूल

उम्मीदवारों का चयन कैसे किया जाएगा 

एसएससी भर्ती प्रक्रिया में जनरल ड्यूटी कांस्टेबल पदों के लिए चयन की प्रक्रिया एक लिखित परीक्षा में की जाएगी। उम्मीदवारों को ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी। जो उम्मीदवार इस लिखित परीक्षा में सफल होंगे उन्हें फ़िज़िकल एफ़िशिएंसी टेस्ट और स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट में भी सफल होना होगा। इन सबके बाद उम्मीदवारों के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी शामिल किया गया है।

जो भी उम्मीदवार भर्ती की इन सभी प्रक्रिया में उतीर्ण होंगे उनकी नियुक्ति की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को लेवल 3 के तहत हर महीने 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच सैलेरी दी जाएगी। 

आयु सीमा  

एसएससी भर्ती प्रक्रिया में 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए एसएससी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने का बहुत ही सुनहरा अवसर मिला है। एसएससी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी ज़रूरी है। 

इन सबके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।अगर आप अधिक जानकारी पाना चाहते है तो एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते है। 

आवेदन कौन कौन कर सकता है 

एसएससी भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं क्लास उतीर्ण की हो। और कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो। इन सबके साथ उम्मीदवारों को 10 वीं क्लास में एक भाषा के रूप में हिन्दी विषय में पास होना अनिवार्य है। इसी के साथ GD कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए फ़िज़िकल फिट होना भी ज़रूरी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *