जल्दी देखो! अगर आपके पास है आयुष्मान कार्ड तो मिलेगा 5 लाख रूपये का लाभ

आयुष्मान कार्ड
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार ने गरीब लोगो के लिए आयुष्मान कार्ड योजना का संचालन किया हैं। इस कार्ड के जरिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत गरीब परिवार को 5 लाख की फ्री सेवा दी जाएगी जिससे की वे अपना इलाज करवा सकते हैं। इसके आलावा इस कार्ड में अन्य कई सेवाएं प्रदान की गई हैं। आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन पार्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं 

भारतीय केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक स्थिति से कमजोर लोगो के लिए आयुष्मान कार्ड योजना को लॉन्च किया है जिसमे बहुत सारी सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। जो लोग अपने इलाज के लिए पैसे नहीं लगा सकते यह योजना उनके लिए जारी की गई है। योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। 

जिन लोगो ने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है वे ऑनलाइन पार्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते है। इसकी प्रोसेस हम आपको इसी लेख में बताएंगे। 

आयुष्मान कार्ड के लिए चलाई गई योजना 

पहले हमे आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सरकारी दफ्तर में जाना पड़ता था। लेकिन हाल ही में अब इस कार्ड को बनाने के लिए आयुष्मान भव नाम का अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत पूरे भारत में घर घर जाकर इस कार्ड को बनाया जायेगा। आधिकारी आपके घर आकर आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जानकारी लेंगे। 

फिर जो लोग आयुष्मान कार्ड के योग्य होंगे उन्हें यह कार्ड बनाकर दिया जाएगा। आयुष्मान भव अभियान के अनुसार कार्ड बनाने के लिए आपके परिवार में 6 या इससे ज्यादा सदस्य होने चाहिए। 

आयुष्मान कार्ड से मिलेगा 5 लाख रुपए तक फ्री इलाज 

जिन लोगो का आयुष्मान कार्ड बन गया है वे इस कार्ड के जरिए अपना 5 लाख रुपए तक फ्री इलाज करवा सकते है। इसके आपको कोई पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी। यह नहीं बल्कि आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी हॉस्पिटल में कार्ड की जानकारी देनी है और आप अपना 5 लाख रुपए तक कोई भी इलाज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अगर आपके पास है ई-श्रम कार्ड तो मिलेगी 3000 रूपये पेंशन, इस तरह करें आवेदन

आयुष्मान कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

आयुष्मान कार्ड बनाने का तरीका 

आप अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते है बस आपको अपने नजदीकी सेवा केंद्र में जाना है और आवेदन करना हैं। इसके लिए आपको केंद्र अधिकारी के पास जाकर आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने हैं। जब आपका आवेदन हो जायेगा तो आपके पास इसका मेसेज आ जायेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड बनकर घर आ जाएगा। अगर आप इस कार्ड के पात्र नहीं है तो आपको पहले ही जानकारी दे दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *