How to Become a TTE: रेलवे में बनना है टीटीई तो देना पड़ेगा ये पेपर, जानें पूरी डिटेल्स

How to Become a TTE
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

How to Become a TTE: हमारे देश में रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करना लोगों के लिए बहुत बड़ा सपना होता है, और इसलिए बहुत से युवा रेलवे में सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना देखते हैं। रेलवे में विभिन्न विभागों में हर साल बहुत सी नौकरियां निकलती हैं, जिनमें से एक पद TTE का है, जिसे ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी TTE बनना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत काम का हो सकता है।

यहां हम TTE पद के लिए निर्धारित योग्यता से लेकर चयन प्रक्रिया तक की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसे पढ़कर आप अपनी आगे की तैयारियों को शुरू कर सकते हैं।

TTE का आवेदन करना है तो आपके पास होनी चाहिए ये योग्यता

  • अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है|
  • अभ्यर्थी ने देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास की हो|
  • अभ्यर्थी के 12 वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए|
  • अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए|
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उपरी आयु सीमा में छुट दी जाएगी|

TTE Kaise Bane: टीटीई बनने के लिए देना होगा ये पेपर

टीटीई/टीसी पदों पर रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी के द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में 12वीं पास उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। परीक्षा के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है और परीक्षा लिखित रूप में होती है।

यह भी पढ़ें: Amazon Work From Home Job: अब Amazon कम्पनी घर बैठे देगी जॉब, ऐसे करें आवेदन

TTE Exam Pattern

आरआरबी टीटीई की परीक्षा 200 अंकों की होती है, जिसमें जनरल अवेयरनेस, अरिथमैटिक, टेक्निकल एबिलिटी, रीजनिंग एबिलिटी, और जनरल इंटेलिजेंस से संबंधित 40-40 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न 12वीं कक्षा के स्तर के होते हैं।

इस प्रकार से होता है टीटीई के लिए चयन

टीटीई बनने के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा में भाग लेना होता है। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, जो बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं। प्रश्न पत्र में गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और जनरल रीजनिंग जैसे विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, और इसके बाद उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होता है।

टीटीई को मिलेगी इतनी सैलरी

टीटीई/टीसी को 5,200-20,200 + 1800 ग्रेड पे स्केल पर वेतन मिलता है। इसके तहत, शुरुआत में बेसिक सैलरी और सभी भत्तों को मिलाकर लगभग ₹36000 प्रतिमाह का वेतन दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *